बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 14, 2024
फ़िल्मी दुनिया मनोरंजन

हैप्पी बर्थडे Bebo: एक्टिंग के अलावा किताबें लिखना का भी है शौक

  • September 21, 2017
  • 1 min read
हैप्पी बर्थडे Bebo: एक्टिंग के अलावा किताबें लिखना का भी है शौक

21 सितंबर 1980 को करीना कपूर खान का जन्म बॉलीवुड एक्टर रणधीर कपूर और एक्ट्रेस बबीता कपूर के घर मुंबई में हुआ था। जिस कपूर खानदान का फिल्मों में काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है उसी खानदान में करीना का जन्म हुआ। करीना के दादा राज कपूर जबकि परदादा पृथ्वीराज कपूर हैं जिन्होंने मुंबई में पृथ्वी थिएटर की नींव रखी थी। अपने परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए करीना ने भी फिल्मी दुनिया में कदम रखा और अपनी एक्टिंग के लिए काफी सराहना बटोरी। उनकी बड़ी बहन करिश्मा भी एक एक्ट्रेस हैं। इस साल एक्ट्रेस अपना 37वं जन्मदिन मना रही हैं।

जब बबीता प्रेग्नेंट थीं तब वे एन्ना करेनिना नाम की किताब पढ़ रही थीं। इसी वजह से उन्होंने अपनी बेटी का नाम करीना रखा। एक्ट्रेस ने मीठीबाई कॉलेज में कॉमर्स की डिग्री लेने के लिए एडमिशन लिया लेकिन लॉ की पढ़ाई करने के लिए उसे छोड़ दिया। उन्होंने तीन महीने तक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में भी पढ़ाई की है।  अभिषेक बच्चन के साथ साल 2000 में करीना ने फिल्म रिफ्यूजी के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था। रिफ्यूजी से पहले उन्हें कहो ना प्यार है ऑफर की गई थी जिसे उन्होंने रिजेक्ट कर दिया था। देव फिल्म में करीना अमिताभ बच्चन और फरदीन खान के साथ नजर आई थीं। यह बात कम ही लोगों को पता होगी कि इसमें उन्होंने एक गाने जब नहीं आए थे को अपनी आवाज दी थी।

एक्टिंग के अलावा करीना एक अच्छी लेखक भी हैं। उन्होंने दो किताबों Don’t Lose Your Mind, Lose Your Weight और Kareena Kapoor: The Style Diary of a Bollywood Diva नाम की किताबों को रुजाता दिवेकर और रोशल पिंटो के साथ मिलकर लिखा है| करीना को साल 2001 में तुषार कपूर के साथ आई फिल्म मुझे कुछ कहना है से पहचान मिली थी। करीना को सोशल मीडिया पर रहना या गैजेट्स का इस्तेमाल करना बिल्कुल पसंद नहीं है।

साल 2007 में करीना ने सैफ अली खान पटौदी को डेट करना शुरू किया था। जिसके बाद दोनों लिवइन रिलेशनशिप में रहने लगे और साल 2012 में शादी कर ली। कपल का एक बेटा तैमूर अली खान है जिसका जन्म 20 दिसंबर 2016 को हुआ है। 27 अक्टूबर 2011 में करीना कपूर खान के वैक्स स्टैच्यू का ब्रिटेन के मैडम तुसाद म्यूजियम में अनावरण हुआ था। अपने फइल्मी करियर के दौरान उन्हें6 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिल चुके हैं।