बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
April 17, 2024
अन्य राज्य दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति राजस्थान राष्ट्रीय

कांग्रेस के सीएम ने सोनिया गांधी को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के खिलाफ लिखा पत्र, कोल ब्लॉक खनन की मंजूरी दिलाने की मांग

  • December 21, 2021
  • 1 min read
कांग्रेस के सीएम ने सोनिया गांधी को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के खिलाफ लिखा पत्र, कोल ब्लॉक खनन की मंजूरी दिलाने की मांग

जयपुर। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम लिखे पत्र में गहलोत ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार से बार-बार अनुरोध किया जा रहा है,इसके बावजूद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजस्थान सरकार को आवंटित कोयला ब्लॉकों में खनन के लिए मंजूरी नहीं दे रहे हैं। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस शासित राज्य के मुख्यमंत्री की शिकायत पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष से की है। अशोक गहलोत ने पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की शिकायत की है। पत्र में गहलोत ने बिजली परियोजनाओं को आवंटित ब्लॉकों से कोयला उत्पादन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार से मंजूरी में देरी मिलने को लेकर सोनिया गांधी से हस्तक्षेप की मांग की है।

पत्र में सीएम गहलोत ने आगे लिखा कि छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार राजस्थान सरकार को आवंटित कोयला ब्लॉकों में खनन के लिए मंजूरी नहीं दे रही है, जिसे बिजली उत्पादन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। पत्र में गहलोत ने कहा कि छत्तीसगढ़ में राजस्थान को आवंटित परसा कोयला खदान में खनन परमिट नहीं मिलने से 4,340 मेगावाट बिजली उत्पादन ठप है।

केंद्र की ओर से राजस्थान को परसा पूर्व, कांटे एक्सटेंशन और सरगुजा में 1,136 हेक्टेयर की कोयला खदानें आवंटित की गई हैं, लेकिन लंबे समय से इसकी मंजूरी नहीं मिल रही है। दरअसल, पर्यावरण मंजूरी के दूसरे चरण के लागू होने के कारण राज्य की पंचायतों से अनुमति लेनी पड़ती है और इसके लिए राज्य सरकार (इस मामले में छत्तीसगढ़) को पहल करनी होगी।