बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
February 24, 2024
दिल्ली-एनसीआर पश्चिम बंगाल ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति राष्ट्रीय

ईसाई धुन को बीटिंग रिट्रीट से हटाने पर भड़के डेरेक ओ ब्रायन, जानें उन्होंने क्या कहा

  • January 25, 2022
  • 0 min read
ईसाई धुन को बीटिंग रिट्रीट से हटाने पर भड़के डेरेक ओ ब्रायन, जानें उन्होंने क्या कहा

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने इस साल होने वाले बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम स अबाइड विद मी शब्द को हटाए जाने को लेकर केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है। डेरेक ने ट्वीट करके लिखा, मैंने बहुत सोचा, लेकिन शायद ही कभी ऐसा हुआ हो जब मैंने कभी चर्च में या चैपल में अबाइड विद मी शब्द को सुना होगा। जब मैं स्कूल था उस वक्त से हर साल दिल्ली में हाई स्ट्रीट पर बीटिंग रिट्रीट के दौरान एक बार जरूर सुनता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है, आखिर हम गुड गवर्नेंस डे मनाने वालों से और क्या उम्मीद कर सकते हैं।

बता दें कि 1950 से बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम के दौरान अबाइड विद मी को कार्यक्रम में शामिल किया जाता था, लेकिन केंद्र सरकार ने इसे हटाने का फैसला लिया है। सरकार के सूत्रों के अनुसार अबाइड विद मी को बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम से हटा लिया गया है, सरकार अब इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक भारतीय धुनों को शामिल करने का फैसला लिया गया है। इस साल सिर्फ भारतीय धुनों को देश की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। ऐ मेरे वतन के लोगों भारतीय धुन है और यह देश के तमाम लोगों के प्रति सम्मान जाहिर करती है जिन्होंने भारत की रक्षा और संप्रभुता के लिए अपनी जान दे दी।

गौर करने वाली बात है कि अबाइड विद मी महात्मा गांधी की पसंदीदा धुन थी, इसे हर साल 1950 से बजाया जा रहा था। लेकिन इस बार इस धुन को बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम से हटा लिया गया है। इससे पहले 2020 में भी इस धुन को हटाया गया था, लेकिन विवाद के बाद एक बार फिर से 2021 में इसे शामिल कर लिया गया था। बता दें कि बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम हर साल 29 जनवरी जनवरी को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के समापन समारोह के तौर पर होता है। इस दौरान सेना का बैंट राजपथ पर सूर्यास्त के समय रायसीना हिल अपनी प्रस्तुति देता है।