बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 16, 2024
ब्रेकिंग न्यूज़ विशेष

बाजारों में होने लगी दशहरी आम की धूम !

  • June 8, 2024
  • 1 min read
बाजारों में होने लगी दशहरी आम की धूम !

लखनऊ | खुशखबरी है कि स्थानीय दशहरी आम की शहर के बाजार में इंट्री हो गई है। हालांकि, अभी बिक रहे पाल वाले आम की बिक्री काफी सुस्त है। क्योंकि पूरे दिन धूप व लू का प्रभाव बना रहता है। इससे लोग घरों से निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। जानकारों का कहना है कि हल्की बारिश होने के साथ ही आम की आवक और मांग में वृद्धि हो जाएगी।

जहां बड़े भू-भाग पर लोगों ने आम बागान तैयार कर रखे हैं। माना जाता है कि मलिहाबादी दशहरी के नाम पर देश-दुनिया में बिकने वाले आम में जिले की उपज की खासी हिस्सेदारी रहती है। अब तक बाजार में गैर राज्यों से आने वाले आम की बिक्री हो रही थी। हालांकि तोतापरी आम मैंगो शेक तैयार करने के लिए ही उपयोगी रहता है।इधर, कुछ दिनों से इक्का-दुक्का फेरी वालों के पास अन्य प्रजातियों के आम भी दिख रहे थे, लेकिन अब स्थानीय बागान में तैयार दशहरी सहित अन्य किस्म के आम बाजार पहुंचना शुरू हो गए हैं।

यूपी के विभिन्न शहरों के दुकानदारों के मुताबिक धूप व लू की वजह से सुबह से शाम तक लगातार सन्नाटा छाया है। हालांकि शाम के समय लोगों की आवक बढ़ने पर बिक्री बढ़ना निश्चित है। दुकानदारों ने बताया कि हल्की बारिश होने के बाद भी आम की डिमांड ही नहीं स्वाद व रंगत भी बढ़ जाएगी। अभी स्वाद के लिए लोग आम खरीदते हैं। जबकि, बारिश के साथ ही बड़ी संख्या में लोग भरपूर आम खाना शुरू कर देते हैं।