बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
April 23, 2024
अंतरराष्ट्रीय खेल दिल्ली-एनसीआर पंजाब ब्रेकिंग न्यूज़

हरभजन सिंह ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से लिया संन्यास, वीडियो जारी कर कहा- नई पारी के लिए तैयार

  • December 24, 2021
  • 1 min read
हरभजन सिंह ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से लिया संन्यास, वीडियो जारी कर कहा- नई पारी के लिए तैयार

नई दिल्ली। हरभजन सिंह ने अपने रिटायरमेंट के संबंध में यूट्यूब पर एक वीडियो जारी किया। वीडियो में उन्होंने बताया कि वह संन्यास लेने का बहुत पहले ही मन बचा चुके थे, लेकिन किसी कारण से इसका ऐलान नहीं कर पा रहे थे। भारत के वरिष्ठ गेंदबाज हरभजन सिंह ने 24 दिसंबर 2021 को क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान किया। उन्होंने इस संबंध में यूट्यूब पर एक वीडियो जारी किया। वीडियो में उन्होंने बताया कि वह संन्यास लेने का बहुत पहले ही मन बचा चुके थे, लेकिन किसी कारण से इसका ऐलान नहीं कर पा रहे थे।

इसके साथ ही उन्होंने अपनी नई पारी के संकेत भी दिए। उन्होंने वीडियो के अंत में कहा, ‘अब नई चुनौतियों के साथ एक दूसरा चैप्टर मेरी जिंदगी में शुरू हो रहा है। यकीन मानिए आपका टर्बनेटर इम्तिहान के लिए तैयार है। बस प्यार बनाए रखना। बहुत शुक्रिया जय हिंद जय भारत।’ हरभजन के नई पारी के बात करने के बाद लोगों ने उनके राजनीति में आने के कयास लगाने शुरू कर दिए हैं। पिछले दिनों पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने हरभजन सिंह से मुलाकात की थी।

तब से ही चर्चा चल रही है कि हरभजन सिंह जल्द ही राजनीति से जुड़ सकते हैं। कुछ समय पहले यह खबर भी आई थी कि हरभजन रिटायरमेंट के बाद किसी आईपीएल टीम से बतौर सपोर्ट स्टाफ जुड़ सकते हैं। हालांकि, इसकी भी अब तक पुष्टि नहीं हुई है। इससे पहले हरभजन ने कहा, ‘मैं आज क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं। मैं जहनी तौर पर तो काफी पहले ही रिटायरमेंट ले चुका था, लेकिन आपके साथ इसे अब शेयर आ कर रहा हूं। वैसे भी मैं काफी समय से एक्टिव क्रिकेट नहीं खेल रहा था। मैं काफी पहले ऐसा करना चाहता था, लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अपने कमिटमेंट के कारण मैं चाहता था कि इस साल उनके साथ ही रहूं।’

उन्होंने कहा, ‘हर किसी की तरह मैं भी इंडिया जर्सी में टीम को अलविदा कहना चाहता था, लेकिन तकदीर को शायद कुछ और मंजूर था। मैं जिस टीम के लिए भी खेला, मैंने हमेशा कोशिश की कि वह हमेशा टॉप पर रहे। फिर चाहे वह भारतीय टीम हो, पंजाब टीम हो, फिर चाहे वह मुंबई इंडियंस हो, सीएसके हो, केकेआर हो, ससेक्स या सरे काउंटी हो।’ हरभजन सिंह ने अपनी सफलता के लिए अपने गुरु को धन्यवाद दिया।

उन्होंने अपने माता-पिता के अलावा अपनी बहनों को अपनी सबसे बड़ी ताकत बताया। साथ ही उन्होंने पत्नी गीता बसरा से भी वादा किया कि वह अब उनके अपने दोनों बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएंगे। हरभजन ने अपने करियर के दौरान के सभी साथियों और विरोधी खिलाड़ियों को धन्यवाद बोला। साथ ही अंपायर, ग्राउंड्स मैन का भी धन्यवाद दिया।