बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
March 4, 2024
उत्तराखंड ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति

हरीश रावत का उत्तराखंडियत अभियान हल्द्वानी से शुरू होगा, जानिए क्या होंगी खास बातें

  • December 25, 2021
  • 1 min read
हरीश रावत का उत्तराखंडियत अभियान हल्द्वानी से शुरू होगा, जानिए क्या होंगी खास बातें

हल्द्वानी। उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत 28 दिसंबर को नैनीताल रोड स्थिति बैंक्वेट हाल से प्रदेशव्यापी उत्तराखंडियत अभियान की शुरुआत करेंगे। गुरुवार को कार्यक्रम संयोजक दीपक बल्यूटिया ने आयोजन की तैयारियों को लेकर बैठक की। उत्तराखंडियत अभियान की शुरुआत 12 दिसंबर से होनी थी, लेकिन सीडीएस जनरल बिपिन सिंह रावत समेत 14 लोगों का हेलीकाप्टर हादसे में निधन होने पर कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था।

गुरुवार को कैंप कार्यालय में बैठक के दौरान कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता दीपक बल्यूटिया ने बताया कि अब 28 तारीख तय हुई है। पूर्व सीएम हरीश रावत ही अभियान का शुभारंभ करेंगे, जिसमें पर्वतीय संस्कृति का रंग देखने को मिलेगा। लोक गायिका माया उपाध्याय और उनकी पूरी टीम भी कार्यक्रम को लेकर जुटी हुई है। अभियान का मकसद जनता को पहाड़ की संस्कृति, पहनावे और खान-पान से रूबरू कराना है।

बैठक में अनीता बिष्ट, विमला सांगुड़ी, निर्मला जोशी, सविता गुरुरानी, पुष्पा नेगी, राधा लोहनी, गीता बहुगुणा, दीपा देवी, पुष्पा संभल, मोहिनी रावत, सरिता आर्य, जगदीश भारती, जीवन तिवारी, संजय बल्यूटिया, मनोज टम्टा, महेशानंद, जाहिद कुरैशी, भुवन पाठक, तिलक राज आजाद, आरसी वारसी, वसीम अली, मोहम्मद शरीफ आदि मौजूद थे।

अभियान के तहत हम छू उत्तराखंडी और उत्तराखंडियत हमेरि पछयांण का नारा गूंजेगा। पहाड़ की पीड़ा, पहाड़ी संस्कृति और खानपान के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। मडुवा, झुंगर समेत तमाम पहाड़ी उत्पादों की गुणवत्ता और महत्ता से भी अवगत कराया जाएगा।

संस्कृति के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए पहाड़ की एक-एक चीज को लेकर लोगों में जुड़ाव पैदा किया जाएगा। हल्द्वानी में अभियान के शुभारंभ के बाद प्रथम चरण में कुमाऊं के रामनगर, लोहाघाट, कपकोट, सोमेश्वर, बेरीनाग, भनौली, अल्मोड़ा, रामगढ़, धारचूला, पंतनगर, कोटाबाग, बिंदुखत्ता में कार्यक्रम होंगे।