बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
May 26, 2024
दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़ राष्ट्रीय

भारत ने लॉर्ड्स पर जीत से रच दिया इतिहास, इंग्लैंड को ऐसे हराया-

  • August 17, 2021
  • 1 min read
भारत ने लॉर्ड्स पर जीत से रच दिया इतिहास, इंग्लैंड को ऐसे हराया-

नई दिल्ली | लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर टीम इंडिया ने सोमवार को इतिहास रच दिया. भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड को महज 51.5 ओवर में 120 रनों पर ढेर कर कमाल की जीत हासिल की. एक समय ऐसा लग रहा था कि ये मैच इंग्लैंड जीत सकता है लेकिन टीम इंडिया ने गेंद और बल्ले से कमाल का खेल दिखाकर ये मैच अपने नाम कर लिया. भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट 151 रनों से जीता और पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त हासिल की. लॉर्ड्स में भारत को जीत पूरी टीम की वजह से मिली लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जिनके योगदान के बिना ये जीत शायद नहीं मिल पाती.

केएल राहुल- लॉर्ड्स टेस्ट के पहले दिन जब जेम्स एंडरसन की गेंद हवा में स्विंग हो रही थी तो केएल राहुल विकेट पर चट्टान की तरह जमे. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया और 129 रनों की बेहतरीन पारी खेली. राहुल ने अपने ओपनिंग पार्टनर रोहित शर्मा के साथ मिलकर 126 रनों की साझेदारी की और इसके बाद कप्तान विराट कोहली के साथ भी 117 रन जोड़े. केएल राहुल को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

रोहित शर्मा भी लॉर्ड्स की जीत के नायक रहे. खेल के पहले दिन रोहित शर्मा ने भी अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की जीत की स्क्रिप्ट लिखी. ये बल्लेबाज शतक से जरूर चूक गया लेकिन रोहित ने 145 गेंदों में 83 रन बनाए और उनकी इस दमदार पारी के दम पर ही भारत 364 रनों तक पहुंचा. पुजारा-रहाणे ने दिखाया दम- दूसरी पारी में जब राहुल, रोहित और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज जल्दी पैवेलियन लौट गए तो टीम को सहारा दिया पुजारा और रहाणे ने. इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे दिन क्रीज पर खूंटा सा गाड़ दिया और 297 गेंदों में 100 रन जोड़कर भारतीय टीम को मैच में बना रखा. बुमराह-शमी ने दिखाया बल्ले से दम- जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को भारतीय टीम की जीत का सबसे बड़ा नायक माना जाए तो गलत नहीं होगा. इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में महज 120 गेंदों में 89 रनों की अजेय साझेदारी कर भारत को 298 रनों तक पहुंचाया. इनकी बल्लेबाजी की बदौलत ही भारत की लॉर्ड्स में जीत की उम्मीदें काफी बढ़ गई. बुमराह ने नाबाद 34 रन बनाए वहीं शमी ने नाबाद 56 रनों की पारी खेली.

गेंदबाजी में बुमराह ने दूसरी पारी में 3 विकेट अपने नाम किये. मोहम्मद सिराज ने लॉर्ड्स टेस्ट में अपनी दमदार गेंदबाजी से अपने आलोचकों की बोलती बंद कर दी. मोहम्मद सिराज ने दोनों पारियों में मिलाकर 8 विकेट झटके. सिराज ने पहली पारी में सिबले, हसीब हमीद, बेयरस्टो और रॉबिनसन के विकेट झटके. दूसरी पारी में भी सिराज जोस बटलर, मोइन अली, सैम करेन और जेम्स एंडरसन के विकेट ले गये. सिराज ने लगातार दो गेंदों पर मोइन अली और सैम करेन को आउट कर टीम इंडिया की जीत तय