बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
July 22, 2024
अंतरराष्ट्रीय दिल्ली-एनसीआर राष्ट्रीय

मलेशिया ने ओमिक्रॉन के डर से नए साल के जश्न पर लगाया प्रतिबंध

  • December 17, 2021
  • 1 min read
मलेशिया ने ओमिक्रॉन के डर से नए साल के जश्न पर लगाया प्रतिबंध

मलेशिया। मलेशिया सरकार ने ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रसार को देखते हुए बड़े पैमाने पर होने वाले नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री खैरी जमालुद्दीन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में एक दूसरे ओमिक्रॉन मामले की पुष्टि हुई है और कम से कम और 18 संदिग्ध मामलों की पुष्टि होने के बाद यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो मामलों की पुष्टि की गई और अन्य 18 संदिग्ध मामलों का पता चला। संक्रमित लोगों के नमूने जीनोमिक सीक्वेसिंग के लिए भेजे गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओमिक्रॉन के फैलाव को रोकने के लिए अतिरिक्त उपायों की घोषणा की है।

उन्होंने कहा, “नए साल पर बड़े समारोहों के आयोजन की अनुमति नहीं रहेगी, लेकिन नए साल या क्रिसमस के छोटे-छोटे उत्सव अभी हो सकते हैं, जिसमें भाग लेने वालों को पहले से ही कोविड टेस्ट करना आवश्यक है।” दूसरा पुष्ट मामला आठ साल का एक बच्चा है, जो 5 दिसंबर को मलेशिया पहुंचने से पहले नाइजीरिया में अपने परिवार के साथ रहता था और आने पर उसका टेस्ट किया गया था। 14 दिसंबर को उसके ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

खैरी ने कहा कि मरीज के निकट संपर्क में आए 35 लोगों पर नजर रखी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अत्यधिक पारगम्य ओमिक्रॉन वेरिएंट को रोकने के लिए ब्रिटेन के यात्रियों के खिलाफ नए नियम भी पेश किए हैं। 17 दिसंबर से, ब्रिटेन के यात्रियों को अपनी क्वारंटीन अवधि के दौरान रोजाना खुद टेस्ट करने की जरूरत होगी और सभी परिणामों को सरकार के कोविड प्रबंधन ऐप पर रिपोर्ट करने की जरूरत होगी।

जिन और 9 देशों को ‘उच्च-जोखिम’ वाली सूची में जोड़ा गया है, वे हैं- ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नॉर्वे, डेनमार्क, कनाडा, नाइजीरिया और भारत। इन देशों के यात्रियों के आगमन पर उनके क्वारंटीन होने के दौरान कलाई डिजिटल ट्रैकर्स रखना आवश्यक है। बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मोजाम्बिक, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका, जि़म्बाब्वे और मलावी के यात्रियों को अभी भी मलेशिया में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।मलेशिया में 3 दिसंबर को ओमिक्रॉन का पहला मामला पाया गया। दक्षिण अफ्रीका से लौटी 19 वर्षीय छात्रा संक्रमित पाई गई थी।