बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 20, 2024
स्वास्थ्य

रात को बिना कपड़ो के सोने से होते हैं यह फायदे !

  • October 1, 2017
  • 1 min read
रात को बिना कपड़ो के सोने से होते हैं यह फायदे !

रात को आराम की नींद लेने के लिए आप नाइट सूट व हलके कपड़े पहनना पंसद करते है लेकिन इसके बावजूद भी आप रात को ठीक से सो नहीं पाते। हाल ही में एख सर्वे में रहा गया है कि रात को बिना कपड़ो या कम कपड़ो में सोने से आप चैन की नींद ले सकते है। यह सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नही बल्कि रिलेशनशिप के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आइए जानते है बिना कपड़ो या कम कपड़ो में सोने के फायदें।

हार्मोन्स का विकास
रात को कम कपड़ो या बिना कपड़ो को सोने से आपकी त्वचा सुंदर हो जाती है। इस तरह सोने से आपके शरीर में हार्मोन्स का विकास होने के कारण आपकी स्किन सॉफ्ट और सुंदर हो जाती है। परेशानी गायब, पार्टनर के इस तरह सोने से एक-दूसरे के कॉन्टेक्ट में आने के कारण शरीर में ‘ऑक्सीटॉसीन’ नाम का हार्मोन रिलीज होता है। इससे टेंशन और थकान दूर होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है।

आराम का एहसास
रात को टाइट कपड़े या ज्यादा कपड़े पहन कर सोने से आपके शरीर का तापमान बदल जाता है। इससे आपको बेचेनी होने के कारण नींद नही आती। इसकी बजाए बिना कपड़ो के सोने से आपके शरीर को आराम मिलता है और आपकी नींद में बाधा नहीं आती।
कम होता है वजन, इस तरह सोने से आपके शरीर का मेटाबोलिज्म तेज होने के कारण गर्दन में इकट्ठा होने वाले ब्राउन फैट बढ़ता है। इससे शरीर की कैलरी बर्न होती है और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।
प्राइवेट पार्ट की सुरक्षा, रात को कपड़े या अंडर गार्मेंटस डाल कर सोने के कारण आपके शरीर में बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा रहता है। कम कपड़ो में सोने से आपके प्राइवेट पार्ट स्वस्थ और सुरक्षित रहते है।