बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
February 24, 2024
स्वास्थ्य

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पीना शुरू करें 4 नेचुरल ड्रिंक्स

  • February 3, 2024
  • 1 min read
हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पीना शुरू करें 4 नेचुरल ड्रिंक्स

नई दिल्ली | हाई कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई परेशानियों का सबस बन सकता है, इसके लिए आजकल की गड़बड़ जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स को काफी हद तक जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. हम अपनी डाइट में ऑयली और मसालेदार फूड्स को ज्यादा शामिल करते हैं जिसके कारण शरीर मे फैट जमा होने लगता है और ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज बढ़ने लगती है. ऐसे में हाई बीपी, हार्ट अटैक और तमाम कोरोनरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि कुछ नेचुरल ड्रिक्स पीकर हम खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं.

ओट्स ड्रिंक –
ओट्स को अक्सर नाश्ते में खाने की सलाह दी जाती है. इसमें बीटा ग्लूटन होता है जो कॉलेस्ट्रोल के अवशोषण में मदद करता है. इससे धमनियों में मौजूद ब्लॉकेज दूर हो जाता है. अगर आप हर दिन एक ग्लास ओट्स ड्रिंक पिएंगे तो ये आपकी जरूरत के हिसाब से काफी होगा.

बेरीज वाली स्मूदी
बेरीज में कई फल आते हैं जेसे ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरी. इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते है. इसके लिए आप बेरीज की मदद से स्मूदी तैयार करें और नियमित तौर पर इनका सेवन करें.

टमाटर का जूस
टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हमारे घरों में काफी ज्यादा होता है इसमें लाइकोपीन कंपाउंड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की ताकत रखता है. इसके अलावा इस सब्जी में नायसिन और फाइबर भी होता है जो हमारे अंदर फैट को घटाने में मदद करता है.

ग्रीन टी –
हम हमेशा से सुनते आए हैं कि ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसकी वजह ये है कि इस में तमाम तरह के एंटी ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं. इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है और अनचाहा वजन भी घटने लगता है. आप एक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं.