बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
April 23, 2024
अंतरराष्ट्रीय ब्रेकिंग न्यूज़ राष्ट्रीय

इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप, दहशत में आए लोग, सुनामी की चेतावनी जारी

  • December 14, 2021
  • 1 min read
इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप, दहशत में आए लोग, सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि मंगलवार को पूर्वी इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया। इसके साथ ही मॉनिटर ने खतरनाक सुनामी लहरों की संभावना की भी चेतावनी दी है। इंडोनेशिया में मंगलवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रती रिएक्टर पैमाने पर 7.3 मापी गई है। भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि मंगलवार को पूर्वी इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया। इसके साथ ही मॉनिटर ने खतरनाक सुनामी लहरों की संभावना की भी चेतावनी दी है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (यूएसजीएस) के मुताबिक, कि भूकंप का केंद्र फ्लोर्स सागर में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर मौमेरे शहर के उत्तर में लगभग 100 किलोमीटर उत्तर में था।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी है की है। केंद्र ने कहा- “भूकंप केंद्र के एक हज़ार किमी के भीतर स्थित तटों के लिए खतरनाक लहरें संभव हैं”। पिछली बार 2004 में इंडोनेशिया में भूकंप के कारण सुनामी आई थी। 26 दिसंबर, 2004 को, उत्तर-पश्चिम सुमात्रा के तट पर 9.1 तीव्रता के भूकंप के कारण सुनामी आई थी, इसके बाद वहीं से सूनामी की शुरुआत हुई थी, जिसमें इंडोनेशिया में लगभग 1,70,000 सहित पूरे क्षेत्र में 2, 20,000 लोग मारे गए थे.

प्रशांत “रिंग ऑफ फायर” पर अपनी स्थिति के कारण इंडोनेशिया लगातार भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट का अनुभव करता रहा है. वहां तीव्र भूकंपीय गतिविधि का एक चाप बना हुआ है, जहां टेक्टोनिक प्लेट्स टकराती हैं. यह जापान से दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत बेसिन के बीच फैली हुई है.