बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
May 26, 2024
महाराष्ट्र

राज ठाकरे के कार्टून ने उड़ाया मोदी और शाह का उपहास, सियासी हलचल बड़ी

  • October 22, 2017
  • 1 min read
राज ठाकरे के कार्टून ने उड़ाया मोदी और शाह का उपहास, सियासी हलचल बड़ी

मुंबई। मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने दिवाली पर अपना एक कार्टून सार्वजनिक किया है, जिसे लेकर सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। लक्ष्मीपूजन के दिन जारी किए व्यंग्य चित्र में पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का उपहास उड़ाया गया है। राज के व्यंग्यचित्र में मां लक्ष्मी देश को चलाने के लिए पीएम मोदी और शाह से पैसे मांग रही हैं।

राज के व्यंग्यचित्र में लक्ष्मी जी कमल के फूल पर विराजमान हैं। उनके दो हाथों में कमल का फूल है। पीछे गजराज अभिवादन कर रहे हैं। चित्र में लक्ष्मीपूजन लिखा गया है। इसीतरह देश चलाने के लिए मुझे कुछ पैसे देते हैं क्या लिखा गया है। राज के इस व्यंग्यचित्र की खूब चर्चा है। सोशल मीडिया पर भी यह कार्टून छाया हुआ है। राज ने अपने फेसबुक वॉल पर भी यह व्यंग्यचित्र पोस्ट किया है। राज ने एक तरह से संदेश देने की कोशिश की है कि मोदी और शाह की जोड़ी ने देश को कंगाल कर दिया है। नोटबंदी और जीएसटी के कारण देश की जनता अघोषित आर्थिक मंदी की मार झेल रही है ।

पीएम मोदी के राज समर्थक रहे हैं। मोदी देश के प्रधानमंत्री बने, इसकी जोरदार पैरवी राज ने की थी। अब राज के रूख में मोदी के प्रति तल्खी आ गई है। बीते दिनों उन्होंने नोटबंदी और देश के आर्थिक हालात को लेकर पीएम मोदी पर हमले बोले थे। प्रस्तावित मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का शुरूआत से विरोध कर रहे राज ने फिर मोदी की खिलाफत की थी। राज का तर्क है कि बुलेट ट्रेन मुंबई को महाराष्ट्र से तोड़ने के लिए लाई जा रही है। बिजनस मैन, राजनेता के साथ-साथ राज एक अच्छे कार्टूनिस्ट को तौर भी जाने जाते हैं। व्यंग्यचित्र बनाने की कला उन्होंने अपने चाचा शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे से सीखी थी। बालासाहेब जिस तरह से राजनीतिक और सामाजिक हालात को लेकर अपने विपक्षियों पर कार्टून के जरिए हमले बोलते थे, उसी अंदाज में राज के व्यंग्यचित्र भी प्रभावी असर छोड़ते हैं ।