बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 16, 2024
अंतरराष्ट्रीय ब्रेकिंग न्यूज़

मोदी 3.0 : शपथग्रहण के लिए दिल्ली पहुंचे भूटान के पीएम, श्रीलंका के राष्ट्रपति

  • June 9, 2024
  • 1 min read
मोदी 3.0 : शपथग्रहण के लिए दिल्ली पहुंचे भूटान के पीएम, श्रीलंका के राष्ट्रपति

नई दिल्ली । भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए रविवार को दिल्ली पहुंच गये। हवाई अड्डे पर विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने शेरिंग तोबगे का और ओएसडी (ईआर एंड डीपीए) पी. कुमारन ने श्रीलंका के राष्ट्रपति का स्वागत किया।

इससे पहले आज सुबह मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए यहां आये थे। प्रधानमंत्री मोदी आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें शपथ दिलाएंगी। भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ पॉलिसी और ‘सागर’ मिशन को दी जा रही प्राथमिकता के तहत इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रण भेजा गया है।

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने वाले नेताओं में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शामिल हैं। वहीं, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना शनिवार को ही भारत आ गई थीं।