बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 16, 2024
दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति राष्ट्रीय

नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

  • June 9, 2024
  • 1 min read
नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीद जवानों को नमन भी किया। पीएम आज सुबह सबसे पहले महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल ‘सदैव अटल” पर जाकर उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया। अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल पर बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने ‘भारत माता की जय’, ‘मोदी-मोदी’ और ‘मोदी जी को – जय श्रीराम’ जैसे नारों से उनका अभिवादन किया। लोग ‘अटल बिहारी वाजपेयी – अमर रहे’ के नारे लगाते भी सुनाई दिए।

इसके बाद नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीद जवानों को नमन भी किया। नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचने पर तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने उनका स्वागत किया। यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह भी उनके साथ मौजूद रहे। पीएम मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। शाम को 7:15 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। शपथ ग्रहण समारोह की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। उनके साथ भाजपा के कई नेता और सहयोगी दलों के कई सांसद भी आज मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर’ दृष्टिकोण को सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुरूप समारोह के लिए पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।