बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
February 24, 2024
छात्र एवं शिक्षा ब्रेकिंग न्यूज़ विशेष

छात्रों के लिए बड़ी खबर : चार फरवरी को होगा IIT जीनियस टेस्ट

  • January 31, 2024
  • 0 min read
छात्रों के लिए बड़ी खबर : चार फरवरी को होगा IIT जीनियस टेस्ट

लखनऊ । फिट्जी आईआईटी जीनियस टेस्ट के माध्यम से वैज्ञानिक पद्धति से भारत भर के जीनियस छात्रों की खोज करता है। उन्हें पहचान और पुरस्कार देता है। इस माध्यम से आठवीं, नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं प्रत्येक कक्षा के सर्वश्रेष्ठ 10 छात्रों को आईआईटी जीनियस का दर्जा और पुरस्कार मिलता है। आईआईटी में उनकी पढ़ाई फिटजी स्पांसर करता है।

एक बार फिर फिटजी की सबसे प्रतिष्ठित और सबसे प्रतीक्षित परीक्षा आईआईटी जीनियस टेस्ट होने वाला है। वर्तमान में आठवीं, नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों (क्रमश: 2028,2027, 2026, 2025 और 2024 में मेन और एडवांस के उम्मीदवारों) के लिए यह टेस्ट देश भर में 4 फरवरी 2024 को होगा।

छात्रवृत्ति के तहत छात्रावास शुल्क, शिक्षा शुल्क, किताबों की कीमत और उचित निजी खर्चे सहित संस्थान के सभी खर्चे देने का प्रावधान है। यह छात्रवृत्ति और पुरस्कार लेने के लिए यह जरूरी नहीं है कि उम्मीदवार फिट्जी का छात्र हो या पुरस्कार मिलने के बाद किसी फिटजी प्रोग्राम में शामिल हो। आईआईटी जीनियस टेस्ट में चुने गए छात्रों के साक्षात्कार होंगे। आठवीं, नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं प्रत्येक कक्षा के टॉप 30 छात्रों के दिल्ली/हैदराबाद में साक्षात्कार होंगे |