बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
April 23, 2024
उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़

पाकिस्तान की जीत पर जश्न: राष्ट्रद्रोह के मामले में कश्मीरी छात्रों पर चार्जशीट की तैयारी, पुलिस ने शासन से मांगी अनुमति

  • December 22, 2021
  • 1 min read
पाकिस्तान की जीत पर जश्न: राष्ट्रद्रोह के मामले में कश्मीरी छात्रों पर चार्जशीट की तैयारी, पुलिस ने शासन से मांगी अनुमति

आगरा। थाना जगदीशपुरा के प्रभारी निरीक्षक प्रवींद्र कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी छात्र जेल में बंद हैं। केस में साक्ष्य संकलन कर लिया गया है। चार्जशीट लगाने की तैयारी कर ली गई। राष्ट्रद्रोह का केस होने के कारण शासन से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलने पर चार्जशीट लगाई जाएगी।

टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने के आरोपी कश्मीरी छात्रों के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट लगाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए शासन को पत्र लिखकर अनुमति मांगी गई है। अभी मोबाइल की फोरेंसिक जांच रिपोर्ट तक पुलिस को नहीं मिली है। पुलिस का कहना है कि रिपोर्ट को चार्जशीट में बाद में शामिल किया जाएगा। अक्तूबर में आरबीएस कॉलेज के इंजीनियरिंग संकाय, बिचपुरी के कश्मीरी छात्र अरशीद यूसुफ, इनायत अल्ताफ शेख और शौकत अली गनी ने पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाया था। देश विरोधी गतिविधि भी की थी। उन्होंने व्हाट्सएप पर स्टेटस भी डाला था। इसमें कश्मीर को अपना देश बताया था। मामला सामने आने के बाद कॉलेज प्रबंधन ने आरोपी छात्रों को निलंबित कर दिया था।

विभिन्न संगठनों ने कॉलेज के बाहर प्रदर्शन किया था। मामले में भाजयुमो पदाधिकारी गौरव राजावत ने मुकदमा दर्ज कराया था। इसमें राष्ट्रद्रोह, साइबर आतंकवाद सहित अन्य धारा लगाई गईं। आरोपी छात्र जेल में बंद हैं। थाना जगदीशपुरा के प्रभारी निरीक्षक प्रवींद्र कुमार सिंह ने बताया कि आरोपी छात्र जेल में बंद हैं। केस में साक्ष्य संकलन कर लिया गया है। चार्जशीट लगाने की तैयारी कर ली गई। राष्ट्रद्रोह का केस होने के कारण शासन से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलने पर चार्जशीट लगाई जाएगी।

पुलिस ने मुकदमे में ठोस साक्ष्य जुटाए हैं। व्हाट्सएप स्टेटस पर डाले गए वीडियो और चैटिंग की सीडी बनवा ली गई है। इनको फोरेंसिक लैब भेजा गया था। मोबाइल की भी जांच की गई थी। इसमें से डाटा रिकवर किया जाना था। विधि विज्ञान प्रयोगशाला से रिपोर्ट अभी पुलिस को नहीं मिली है।

बतादें कि 24 अक्तूबर  को बिचपुरी कैंपस में इंजीनियरिंग के छात्रों ने टी-20 विश्वकप मैच में भारत पर पास्तिान की जीत का जश्न मनाने का आरोप लगा।
25 अक्तूबर को मामला सामने आने के बाद कालेज प्रबंधन ने आरोपी छात्रों को निलंबित कर दिया।
26 अक्तूबर को छात्रों की चैटिंग और व्हाटस एप स्टेट सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद थाना जगदीशपुरा में मुकदमा दर्ज किया गया।
27 अक्तूबर को विवेचना में राष्ट्रद्रोह की धारा बढ़ाई गई। आरोपी तीनों छात्रों को गिरफ्तार कर लिया गया।
28 अक्तूबर को पुलिस ने छात्रों को कोर्ट में पेश किया, जहां से तीनों को जेल भेज दिया गया।