बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
April 17, 2024
दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़

DUSU चुनाव में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज

  • September 11, 2018
  • 1 min read
DUSU चुनाव में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज

DELHI.डीयू छात्र संघ चुनाव बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच कराए जाएंगे। कॉलेजों में मतदान सुबह 8.30 बजे से शुरू होगा। यह 1 बजे तक चलेगा। जबकि, सांध्यकालीन कॉलेजों में शाम 3 बजे से मतदान शुरू होकर शाम 7.30 बजे तक चलेगा। चुनाव को लेकर छात्र संगठन जहां वोटरों को बूथ तक पहुंचाने की तैयारी में जुटे हैं, वहीं डीयू का चुनाव आयोग शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर प्रयासरत है।
कॉलेज का परिचय पत्र नहीं फिर भी वोट दे सकेंगे :
डीयू या इससे संबद्ध कॉलेज में पढ़ाई करने वाले छात्र के पास कॉलेज या विभाग का परिचय पत्र नहीं है तब भी वे डूसू चुनाव में हिस्सा ले सकेंगे। आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. ज्ञानतोष झा ने बताया कि छात्र को कॉलेज के अलावा अपना कोई परिचय पत्र देना होगा। साथ में दाखिला के समय की रसीद भी दिखानी होगी। उससे वोटर लिस्ट का मिलान होगा। सही पाए जाने पर छात्र वोट दे सकेगा।
चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को पुलिस सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। डीयू ने 12 कंट्रोल रूम बनाए हैं, जहां से चुनाव की हर गतिविधि पर चुनाव आयोग की नजर रहेगी। डूसू चुनाव में मतदान के लिए लगभग डेढ़ लाख छात्र मतदाता हैं। मतदान कराने के लिए 760 ईवीएम मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है
एक कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि हम डूसू चुनाव को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं। चुनाव आयोग से भी हमें निर्देश प्राप्त हुए हैं। वोटर लिस्ट, सुचारू रूप से मतदान और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हम गंभीर हैं। हमें उम्मीद है छात्रों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।
केशव महाविद्यालय के छात्र पहली बार हिस्सा लेंगे :
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में केशव महाविद्यालय के छात्र पहली बार हिस्सा लेने जा रहे हैं। कॉलेज में अप्रैल में जनमत संग्रह कराया गया था। इसमें 92 फीसदी छात्रों ने वोट डाला। उन्होंने डूसू चुनाव में भाग लेने के पक्ष में वोट किया। इसके बाद केशव महाविद्यालय में पढ़ने वाले 1600 छात्रों को पहली बार डूसू चुनाव के सेंट्रल पैनल में अपने मत का प्रयोग करने का मौका मिलेगा।
डूसू चुनाव में एनएसयूआई और एबीवीपी के अलावा आइसा-सीवाईएसएस के साथ अन्य संगठनों के उम्मीदवारों के लिए डीयू के छात्र मतदान करेंगे। इस साल अध्यक्ष पद पर 5, उपाध्यक्ष पद पर 5, सचिव पद पर 8 तथा संयुक्त सचिव के पद पर 5 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
एनएसयूआई उम्मीदवार–
कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई से सन्नी छिल्लर को अध्यक्ष, लीना उपाध्यक्ष, आकाश चौधरी सचिव और सौरभ यादव संयुक्त सचिव के उम्मीदवार हैं।
एबीवीपी उम्मीदवार–
एबीवीपी से अध्यक्ष पद पर अंकिव बसोया, उपाध्यक्ष पद पर शक्ति सिंह, सचिव पद पर सुधीर डेढ़ा तथा संयुक्त सचिव पद पर ज्योति चौधरी मैदान में हैं।
आईसा और सीवाईएसएस उम्मीदवार –
सीवाईएसएस-आईसा गठबंधन की ओर से अध्यक्ष पद पर अभिज्ञान उपाध्यक्ष पद पर अंशिका, सचिव पद पर चन्द्रमणि देव और संयुक्त सचिव पद पर सन्नी तंवर चुनाव मैदान में उतरे हैं।
नार्थ कैम्पस में सात सौ सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात–
उत्तर जिला पुलिस ने डूसू मतदान को देखते हुए डीयू के नार्थ कैम्पस में बुधवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। इसमें दिल्ली पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों के सात सौ जवान तैनात रहेंगे।
डीसीपी नुपूर प्रसाद ने बताया कि डूसू चुनावों के लिए नार्थ कैम्पस बेहद महत्वपूर्ण है। यह मतदान दो चरणों में होगा। इसी को देखते हुए पुलिस बल तैनात किए गए हैं। मतदान शांतिपूर्वक एवं सुचारुढंग से चले इसके लिए अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त रैंक के दो, एसीपी रैंक के चार अधिकारी एवं दस इंस्पेक्टर तैनात किए गए हैं। इनकी देखरेख में करीब सात सौ जिला पुलिस, रिजर्व पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा पुलिस के वाहन इलाके में गश्त करते रहेंगे।