बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
May 26, 2024
उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति राष्ट्रीय

प्रियंका गांधी का शक्ति संवाद: कहा- बीजेपी के वादों की क्या गारंटी, आठ लाख महिलाओं को रोजगार देने का वादा

  • December 29, 2021
  • 1 min read
प्रियंका गांधी का शक्ति संवाद: कहा- बीजेपी के वादों की क्या गारंटी, आठ लाख महिलाओं को रोजगार देने का वादा

फ़िरोज़ाबाद। उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद जनपद के सिरसागंज के गिरधारी इंटर कॉलेज में बुधवार को प्रियंका गांधी वाड्रा ने महिला संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को सुनने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंचीं। प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंच पर पहुंचकर महिलाओं का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। प्रियंका गांधी का कार्यक्रम डेढ़ बजे का था लेकिन काफी देर बाद वे यहां पहुंचीं। प्रियंका गांधी वाड्रा को सुनने आईं महिलाओं ने अपनी परेशानी बताईं। एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षा मित्र सहित स्कूल की छात्राओं से प्रियंका ने संवाद किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने वेतनमान की वृद्धि के लिए प्रियंका से गुहार लगाई। प्रियंका गांधी वाड्रा से महिलाओं ने मानदेय बढ़ाने और उन्हें राज्य कर्मचारी करने की मांग रखी।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि महिलाओं का शोषण हो रहा है। एक गैस सिलिंडर में सरकार अपनी जिम्मेदारी खत्म कर रही है। चुनाव में कभी भी महिला सशक्तीकरण की बात नहीं होती है। लड़की हूं-लड़ सकती हूं…नारा महिलाओं के लिए है। महिलाओं को अपनी शक्ति की पहचान करनी होगी। उन्होंने एक लड़की संध्या का जिक्र करते हुए कहा कि वो उन्हें मिली थी, उसने बताया कि उसे शिक्षा के लिए संघर्ष करना पड़ा। पांच साल सत्ता में रहने के बाद भी आंगनबाड़ी, शिक्षामित्र और एएनएम का वेतन नहीं बढ़ाया। प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने शक्ति विदान घोषणा पत्र बनाया है। महिलाओं के लिए अलग से डॉक्टर स्वास्थ्य केंद्र पर मिलेगा। शिक्षा में हर जिले में दक्षता विद्यालय बनाएंगे। दक्षता की ट्रेनिंग देंगे। खाली रोजगार के  पदों को भरेंगे। 20 लाख लोगों में से आठ लाख रोजगार महिलाओं को मिलेंगे। नेताओं को जिम्मेदारी बतानी होगी। 

चूड़ी जुड़ाई करने वाली महिला के घर की बात करते हुए सरकार पर कहा कि एक तोड़े का तीन रुपये मिलता है और गैस का सिलिंडर एक हजार रुपये का है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री को घेरते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के उद्योग मित्रों को बड़े-बड़े संस्थान बेच दिए गए हैं। अत्याचार पर एफआईआर नहीं होते हैं। महिलाएं बदलाव लाएंगीं।  लड़की हूं लड़ सकती हूं। प्रियंका गांधी के इस संवाद कार्यक्रम का मुख्य स्लोगन था लेकिन भीड़ में मौजूद एक बालिका ने इस स्लोगन को साबित करके दिखा दिया। उसकी जिद के बाद प्रियंका गांधी को मंच पर वापस आना पड़ा, उसके सभी सवालों के जवाब भी प्रियंका ने दिए। संवाद कार्यक्रम को पूरा करने के बाद प्रियंका गांधी मंच से उतरी और जनता का अभिवादन कर अपने गाड़ी के काफिलें की ओर जाने लगी।

तभी सिरसागंज के गांधी मंडी निवासी नंदिनी ने मंच पर पड़ा माइक उठा लिया और नंदिनी ने कहा कि आपको मेरे सवालों का जवाब देना होगा क्यों कि में लड़की हूं और लड़ सकती हूं। नंदिनी का हौसला देख प्रियंका गांधी को वापस आना पडा। नंदिनी ने प्रियंका गांधी से सवाल किये कि गांव की बालिकाओं को पढ़ाई के लिए सुबह आना पड़ता है उनके लिये आप क्या करेंगी साथ ही किसानों के मुददे पर भी नंदिनी ने सवाल पूछे। जिसके बाद प्रियंका गांधी ने कहा कि उनकी सरकार बनी तो बालिकाओं को स्कूटी और किसानों को उनका पूरा हक मिलेगा और ये वादा कांग्रेस के मैनीफेस्टों में भी शामिल है। बाद में प्रियंका गांधी ने नंदिनी के साथ एक सेल्फी ली और अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गयीं।


लड़की हूं लड़ सकती हूं। प्रियंका गांधी के इस संवाद कार्यक्रम का मुख्य स्लोगन था लेकिन भीड़ में मौजूद एक बालिका ने इस स्लोगन को साबित करके दिखा दिया। उसकी जिद के बाद प्रियंका गांधी को मंच पर वापस आना पड़ा, उसके सभी सवालों के जवाब भी प्रियंका ने दिए। संवाद कार्यक्रम को पूरा करने के बाद प्रियंका गांधी मंच से उतरी और जनता का अभिवादन कर अपने गाड़ी के काफिलें की ओर जाने लगी। तभी सिरसागंज के गांधी मंडी निवासी नंदिनी ने मंच पर पड़ा माइक उठा लिया और नंदिनी ने कहा कि आपको मेरे सवालों का जवाब देना होगा क्यों कि में लड़की हूं और लड़ सकती हूं। नंदिनी का हौसला देख प्रियंका गांधी को वापस आना पडा। नंदिनी ने प्रियंका गांधी से सवाल किये कि गांव की बालिकाओं को पढ़ाई के लिए सुबह आना पड़ता है उनके लिये आप क्या करेंगी साथ ही किसानों के मुददे पर भी नंदिनी ने सवाल पूछे। जिसके बाद प्रियंका गांधी ने कहा कि उनकी सरकार बनी तो बालिकाओं को स्कूटी और किसानों को उनका पूरा हक मिलेगा और ये वादा कांग्रेस के मैनीफेस्टों में भी शामिल है। बाद में प्रियंका गांधी ने नंदिनी के साथ एक सेल्फी ली और अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गयीं।