बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
May 26, 2024
उत्तर प्रदेश दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति राष्ट्रीय

राहुल, प्रियंका, मनमोहन सिंह और अमित शाह, की सुरक्षा में लगेंगी महिला कमांडो, सीआरपीएफ की लिस्ट और भी नेताओं के नाम

  • December 23, 2021
  • 1 min read
राहुल, प्रियंका, मनमोहन सिंह और अमित शाह, की सुरक्षा में लगेंगी महिला कमांडो, सीआरपीएफ की लिस्ट और भी नेताओं के नाम

नई दिल्ली। देश के गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा में अब महिला कमांडो भी तैनात किया जाएगा। ये नेता पहले से ही सीआरपीएफ की जेड प्लस सुरक्षा घेरे में हैं, मगर पहली बार सीआरपीएफ इस वीआइपी सुरक्षा के लिए महिला कमांडो की तैनाती कर रहा है।

जाहिर है की अब गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित सोनिया गांधी परिवार की सुरक्षा सीआरपीएफ की महिला कमांडो करेंगी और साथ ही पहले से तैनात पुरुष टुकड़ी भी रहेगी। ये सभी विशिष्ट नेता सीआरपीएफ की जेड प्लस सुरक्षा में पहले से हैं। मगर ये पहली बार हो रहा है कि वीआईपी सुरक्षा के लिए महिला कमांडो की तैनाती हो रही है।

सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि महिला कमांडो के पहले बैच में 32 महिला लड़ाकों ने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, और इनकी तैनाती आगामी 15 जनवरी तक होनी है। सूत्रों का कहना है कि टुकड़ी के आकार को देखते हुए महिला कमांडो को सर्वप्रथम सुरक्षा प्राप्त लोगों के आवास पर ही तैनात किया जाएगा।

एक अधिकारी ने कहा कि महिला कमांडो की संख्या कम होने के चलते प्रत्येक नेता को पांच या छह महिला कमांडो ही मिलेंगी। फिलहाल इनकी तैनाती सफर के लिए नहीं हो रही, मगर जरूरत पड़ी तो उन्हें सुरक्षा प्राप्त नेताओं के साथ चुनावी रैलियों में भी तैनात किया जा सकता है। जाहिर है कि अगले साल पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, जिसमें सुरक्षा प्राप्त नेता जाएंगे। इसमें महिला कमांडो को अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है।

गौरतलब है कि गांधी परिवार और मनमोहन सिंह के लिए पहले भी एसपीजी की सुरक्षा के तहत महिला कमांडो की एक छोटी टुकड़ी तैनात की गई थी, जो आवासीय सुरक्षा के लिए ही तैनात थी। मगर नवंबर 2019 में वापस ले ली गई थी। एसपीजी के बाद ही इन नेताओं को जेड प्लस का सुरक्षा घेरा दिया गया था।