बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 16, 2024
दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़ राष्ट्रीय

दिल्ली में बारिश ने 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, आज राहत के आसार कम, आबोहवा भी पहले से बेहतर

  • January 10, 2022
  • 1 min read
दिल्ली में बारिश ने 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, आज राहत के आसार कम, आबोहवा भी पहले से बेहतर

नई दिल्ली। दिल्ली में रविवार को बीते 22 वर्षों में जनवरी के महीने में एक दिन में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर की वायु गुणवत्ता दो महीने में सबसे अच्छी रही, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में पिछले पांच दिनों से रुक-रुक जारी बारिश ने नया रिकॉर्ड बनाया है। जनवरी महीने में सबसे ज्यादा बारिश का 22 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। राजधानी में इस कारण सर्दी का अहसास भी बढ़ गया है। रविवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में रविवार को भारी बारिश हुई और अधिकतम तापमान 15 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. रातभर हुई बारिश के चलते शहर का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 7 डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान 8 मिमी बारिश हुई। शाम 5.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 95 प्रतिशत थी। मौसम विभाग ने सोमवार सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी व मध्यम कोहरे का अनुमान लगाया है.दिल्ली में शनिवार को बीते 22 वर्षों में जनवरी के महीने में एक दिन में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर की वायु गुणवत्ता दो महीने में सबसे अच्छी रही, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, रविवार शाम 6 बजे पर दिल्ली में वायु प्रदूषण का पैमाना यानी एक्यूआई 71 दर्ज किया गया है। यह संतोषजनक की श्रेणी में है। जबकि पास के नोएडा में एक्यूआई 65, ग्रेटर नोएडा में 53, गाजियाबाद में 68, फरीदाबाद में 73 और गुरुग्राम में 68 दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी और आसपास के राज्यों में 5 से 8 जनवरी तक बारिश का अनुमान लगाया था, लेकिन बारिश रविवार 9 जनवरी को भी जारी रही। आगे भी फिलहाल राहत की संभावना कम ही है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण सर्दी भी लोगों को सता रही है।