बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 24, 2024
उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़ राष्ट्रीय

मौसम विभाग की चेतावनी- दिल्ली-यूपी के एनसीआर समेत इन इलाकों में हो सकती है मूसलाधार बारिश

  • January 10, 2022
  • 1 min read
मौसम विभाग की चेतावनी- दिल्ली-यूपी के एनसीआर समेत इन इलाकों में हो सकती है मूसलाधार बारिश

नयी दिल्ली। दिल्ली, एनसीआर और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में पिछले 48 घंटों से झमाझम बारिश हो रही है। दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से जहां तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है, वहीं लोगों की रोजमर्रा की लाइफ भी प्रभावित हुई है। बारिश की वजह से लोगों को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जलभराव और भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम विभाग से जुड़े वैज्ञानिकों ने देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश और बर्फबारी को पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (डब्लूडी) का प्रभाव बताया है. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के बीच मैदानी राज्यों में बारिश की गतिविधियां जारी हैं. मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर भारत में 10 जनवरी के बाद घना कोहरा और ठिठुरन बढ़ सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि 9 जनवरी यानी रविवार को दिल्ली और एनसीआर में हल्की बारिश होगी, हालांकि आसमान में पूरे दिन काली घटना छाई रहेगी।

इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जिन इलाकों में बारिश की संभावना है, उनमें सोनीपत, झज्जर, पलवल, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, यमुनानगर, पानीपत, शामली, बिजनौर, मुरादाबाद शामिल हैं।