बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 14, 2024
ब्रेकिंग न्यूज़ स्वास्थ्य

पढ़िए मोटापा घटाने के 5 सबसे आसान तरीके, 3 महीने में 34 से 28 इंच की कमर

  • January 21, 2024
  • 1 min read
पढ़िए मोटापा घटाने के 5 सबसे आसान तरीके, 3 महीने में 34 से 28 इंच की कमर

मोटापा आज एक ऐसी समस्या बन चुका है, जिससे हर 10 में से 7 लोग परेशान हैं। मोटा थुलथुला पेट ना केवल दिखने में भद्दा लगता है और आपकी पर्सनालिटी पर बेहद खराब असर डालता है, बल्कि ये अपने साथ कई गंभीर बीमारियां भी लेकर आता है। वजन अधिक बढ़ने पर डायबिटीज, हाइपरथायरायडिज्म या थायरॉइड, हाई ब्लड प्रेशर, आदि जैसी खतरनाक समस्याओं का खतरा भी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में समय रहते वजन पर काबू पाना बेहद जरूरी है।वहीं, अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। इस लेख में हम आपको फैट से फिट बनने के 5 सबसे आसान और असरदार तरीके बता रहे हैं। केवल 3 महीने तक 5 टिप्स को फॉलो कर आपको कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से

टिप नंबर 1-
बढाएं प्रोटीन का इंटेकबढ़ते वजन पर काबू पाने में प्रोटीन का सेवन आपके लिए सबसे अधिक लाभदायक हो सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक रिसर्च के मुताबिक, जब आप प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं, तो आप लंबे समय तक संतुष्ट रहते हैं और आपको बार-बार कुछ खाने का मन नहीं करता है। आसान भाषा में समझें तो प्रोटीन फूड क्रेविंग को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा प्रोटीन उस हार्मोन को बनाने में भी सहायक है, जो पेट भर जाने का संकेत देता है। ऐसे में प्रोटीन से भरपूर चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके लिए आप टोफू, सोयाबीन, दाल, चने, लोभिया, आदि का सेवन कर सकते हैं।

टिप नंबर 2-
फाइबर है जरूरीप्रोटीन के साथ-साथ फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन भी जरूरी है। फाइबर रिच फूड मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं। इससे आपका पाचन बेहतर तरीके से होता है, जो वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है। इसके अलावा फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास दिलाता है, जिससे आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं और कम कैलोरी इंटेक करते हैं। इस तरह फाइबर आपके वजन को नियंत्रण में रखता है।

टिप नंबर 3-
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट से बनाएं दूरी
सफेद ब्रेड, पास्टा, शुगरी ड्रिंक्स आदि रिफाइंड कार्ब्स के सेवन से मोटापा बेहद तेजी से बढ़ता है। अधिक मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट बॉडी में फैट बढ़ाने लगता है। ऐसे में वजन पर काबू पाने के लिए इनसे पूरी तरह दूरी बना लें। इससे अलग आप साबुत अनाज को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं, इसमें शरीर के लिए जरूरी सही मात्रा में कार्ब्स पाए जाते हैं, साथ ही ये फाइबर का भी बेहतरीन स्रोत है।

टिप नंबर 4-
फिजिकल एक्टिविटीवजन घटाने के लिए सही डाइट के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि भी बेहद जरूरी है। खासकर अगर आपकी सिटिंग जॉब है, तो दिन में कम से कम 1 या आधे घंटे का समय निकालकर एक्सरसाइज जरूर करें। इसके लिए आप कार्डियो, वेट ट्रेनिंग के साथ-साथ योगा का सहारा भी ले सकते हैं।

स्टेप नंबर 5-
सही नींद है जरूरीनींद की कमी होने पर बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे आपको अधिक भूख का अहसास होता है और आप ओवरईटिंग करने लगते हैं। इसके अलावा प्राप्त नींद ना लेने से भूख का संकेत देने वाला घ्रेलिन हार्मोन भी अपना कंट्रोल खो देता है। जब आप पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो ये हार्मोन बढ़ जाता है जिससे भी आपको बार-बार भूख लगने का अहसास होता रहता है। ऐसे में बढ़ने वजन पर काबू पाने के लिए जरूरी है कि आप ठीक तरह से सोएं और प्राप्त नींद लें।इस तरह इन 5 आसान टिप्स को अपनाने से आप 3 महीने के अंदर फैट से फिट बनने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।