बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
July 20, 2024
अंतरराष्ट्रीय ब्रेकिंग न्यूज़

इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर, पढ़िए दुनिया की ये बड़ी खबरे-

  • January 9, 2024
  • 1 min read
इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह का वरिष्ठ कमांडर, पढ़िए दुनिया की ये बड़ी खबरे-

इजरायल के हवाई हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर की मौत-
लेबनान के मजदल में इजरायली हवाई हमले में आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया। वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह कमांडर, विसाम अल-तमिल, जिन्हें जवास के नाम से भी जाना जाता है, हिज़्बुल्लाह के कुलीन रावदान बल के उप प्रमुख थे। अरब मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उनकी हत्या उस समय की गई जब वह एक अन्य हिजबुल्लाह नेता के साथ कार में यात्रा कर रहे थे। गौरतलब है कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह ने दो टेलीविज़न संबोधनों में इज़रायल को चेतावनी दी थी कि अगर लेबनान में हमला हुआ तो गंभीर जवाबी कार्रवाई की जाएगी। यह बात उन्होंने हमास के उप राजनीतिक प्रमुख, सालेह अल-अरौरी की हत्या के बाद कही थी, जो बेरूत में आतंकवादी समूह के छह अन्य लोगों के साथ कथित तौर पर इज़रायल द्वारा किए गए ड्रोन हमले में मारे गए थे।

चीन ने एमआई6 के जासूसी मामले को सुलझाया-
चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग ने हाल में ब्रिटेन के सैन्य खुफिया 6 (एमआई6) द्वारा किसी तीसरे देश के व्यक्ति के जरिए चीन के खिलाफ जासूसी कार्यवाही करने के मामले को सुलझाने में सफलता हासिल की है। इस विदेशी व्यक्ति का उपनाम है ह्वांग, जो एक विदेशी परामर्श एजेंसी का प्रमुख है। वर्ष 2015 में एमआई6 ने ह्वांग नाम के इस व्यक्ति के साथ खुफिया साझेदारी स्थापित की। उसके बाद एमआई6 ने कई बार ह्वांग को चीन भेजा और सार्वजनिक पहचान को आड़ के तौर पर इस्तेमाल कर ब्रिटेन के लिए चीन से संबंधित खुफिया जानकारी एकत्र करने और विद्रोह भड़काने वाले लोगों की तलाश करने में ह्वांग का इस्तेमाल किया। एमआई6 ने ब्रिटेन आदि क्षेत्रों में ह्वांग को पेशेवर खुफिया प्रशिक्षण दिया और विशेष जासूसी उपकरण भी दिए। सावधानीपूर्वक जांच के बाद चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग ने समय पर ह्वांग के आपराधिक सबूत का पता लगाया और कानून के अनुसार उसके खिलाफ आपराधिक दंडात्मक कदम उठाया। गोपनीयता विभाग के मूल्यांकन के बाद पता चला कि ह्वांग ने ब्रिटेन के साथ नौ गोपनीय स्टेट रहस्य, पांच गुप्त स्टेट रहस्य और तीन सूचनाएं साझा कीं। मामले की जांच के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग ने ह्वांग के सभी कानूनी अधिकारों की रक्षा की।

ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ द्वीप पर हल्का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 10 घायल-
ऑस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर रीफ में एक छोटे से द्वीप पर एक हल्के विमान के पलटने और दुर्घटनाग्रस्त होने से सोमवार को 10 लोग घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने द ऑस्ट्रेलियन डेली की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि 10 लोगों को लेकर विमान सोमवार सुबह केर्न्स के लिए निर्धारित सेवा पर उड़ान भरने के तुरंत बाद ब्रिस्बेन से लगभग 1,600 किमी उत्तर-पश्चिम में लिजार्ड आईलैंड पर रनवे पर लौट रहा था। घटनास्थल की तस्वीरों में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए जहाज़ के ढाँचे के पास मैदान में मलबा बिखरा हुआ दिखाई दे रहा है। ऑस्ट्रेलियाई परिवहन सुरक्षा ब्यूरो के मुख्य आयुक्त एंगस मिशेल ने कहा कि चढ़ाई के दौरान, टाउन्सविले एयरलाइंस द्वारा संचालित सेसना 208 के इंजन मे खराबी आ गई और पायलट ने लिजार्ड आईलैंड पर लौटने का प्रयास किया। मिशेल के हवाले से कहा गया, “कब्जे में बैठे लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की खबरें थीं।” स्थानीय समाचार वेबसाइट न्यूजडॉटकॉमडॉटएयू के अनुसार, क्वींसलैंड हेल्थ ने पुष्टि की कि सभी 10 लोगों को केर्न्स अस्पताल ले जाया गया और वे “उनकी हालत स्थिर हैं”। क्वींसलैंड एम्बुलेंस सेवा की कार्यवाहक सहायक आयुक्त ब्रिना कीटिंग ने कहा कि एक व्यक्ति को हाथ में चोट लगी है, जबकि दूसरे को सिर में चोट लगी है और अन्य चोटें आई हैं।

पाकिस्तान में पुलिस वैन के पास विस्फोट, 5 पुलिसकर्मियों की मौत, 22 घायल-
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सोमवार को एक पुलिस वैन के पास हुए बम विस्फोट में कम से कम 5 पुलिसकर्मी मारे गए और 22 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस के मुताबिक, बाजौर जिले में वैन को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस से निशाना बनाया गया। पुलिस ने कहा कि कर्मी जिले में पोलियो टीकाकरण टीमों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जा रहे थे, तभी उन्हें निशाना बनाया गया। जिसके चलते, पोलियो टीकाकरण अभियान निलंबित कर दिया गया। घटना के बाद, बचाव दल के साथ पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी इलाके में पहुंची और घायलों को नजदीकी अस्पताल में पहुंचाया, जहां कई अन्य घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। किसी भी समूह या व्यक्ति ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है।

  • साभार ,आईएएनएस के इनपुट के साथ