बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
June 20, 2024
उत्तर प्रदेश दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति राष्ट्रीय

विधानसभा चुनाव 2022: प्रशांत किशोर ने बताया कोरोना के बीच राज्यों में कैसे हो चुनाव

  • January 7, 2022
  • 1 min read
विधानसभा चुनाव 2022: प्रशांत किशोर ने बताया कोरोना के बीच राज्यों में कैसे हो चुनाव

नई दिल्ली। पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि चुनाव तय समय पर ही होंगे। मतदाता सूची भी जारी हो चुकी है। सभी चुनावी राज्यों में सियासी हलचलें तेज हैं। सबसे ज्यादा चर्चा उत्तर प्रदेश चुनाव की है। 403 विधानसभा सीट वाले इस प्रदेश में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। राजनीतिक बयानबाजी से नेता एक-दूसरे पर निशाना साध रहे। चुनावी वादों की भी बौछार होने लगी है। धरना-प्रदर्शन भी खूब होने लगे हैं।

जिन राज्यों में चुनाव है वहां चुनाव आयोग कम से कम 80% लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के लिए कहे। राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने ट्वीट करके ये मांग की है। महामारी के बीच चुनाव कराने का ये एकमात्र सुरक्षित रास्ता है। विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भाजपा ने कवायद तेज कर दी है। चुनाव के लिहाज से अहम पूर्वांचल में उसने अपनी पुरानी टीम उतार दी है। इसमें काशी व गोरक्ष क्षेत्र के संगठन मंत्री रहे और वर्तमान में गुजरात के प्रदेश संगठन मंत्री रत्नाकर और झारखंड के संगठन मंत्री धर्मपाल को काशी क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है।

कोरोना महामारी की विकरालता के बीच चुनाव आयोग पांच राज्यों में समय से विधानसभा चुनाव कराने के लिए तत्परता से जुटा हुआ है। चुनाव आयोग आयोग ने पांच चुनावी राज्यों में कोरोना के हालात और कानून-व्यवस्था पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और गृह सचिव के साथ बृहस्पतिवार को हुई बैठक में समीक्षा की। कोरोना के कारण इन राज्यों के चुनाव में एक बूथ पर केवल 1250 मतदाता ही मतदान कर सकेंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 5 से आठ चरणों और पंजाब में तीन चरण में मतदान हो सकता है। आयोग अगले कुछ दिनों में चुनाव तिथियों की घोषणा कर सकता है। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, गृह सचिव अजय भल्ला, एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया और आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव भी शामिल थे।