बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
March 4, 2024
उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश दिल्ली-एनसीआर ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति

कानपुर को मेट्रो रेल की सौगात, योगी ने मोदी का किया धन्यवाद

  • December 28, 2021
  • 1 min read
कानपुर को मेट्रो रेल की सौगात, योगी ने मोदी का किया धन्यवाद

कानपुर: उत्तर प्रदेश में संभावित विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज कानपुर को मेट्रो रेल सेवा की सौगात दी। इस दौरान सीएम योगी ने भी जन सभा को संबोधित किया। उन्होंने लखनऊ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के बाद कानपुर में मेट्रो सेवा देने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यहां विमानतल पर उनका स्वागत किया। मोदी विमानतल से आईआईटी पहुंचे और इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री कानपुर नगर के रेलवे ग्राउंड, निराला नगर में आयोजित समारोह में 11 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम खंड की शुरुआत किए।

कानपुर के लोगों का मेट्रो ट्रेन में सफर करने का इंतजार आखिर खत्म हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को निरालानगर स्थित रेलवे मैदान से मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। बुधवार सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक चार मेट्रो ट्रेनें आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ने लगेंगी। उधर, आईआईटी स्टेशन पर स्कूली बच्चों को लेकर तैयार खड़ी मेट्रो प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाते ही चल पड़ी। यहां से मोतीझील तक गई और वापस आईआईटी तक आई।

नौ किलोमीटर लंबे रूट पर मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले यात्री बने। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी व आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ गीतानगर तक मेट्रो में सफर किया। इसके बाद सड़क मार्ग से रैली स्थल पहुंचे और मेट्रो का शुभारंभ किया। सबसे पहले वे आईआईटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इसके बाद आईआईटी मेट्रो स्टेशन पहुंचे और यहां लगी बीपीसीएल की परियोजना का मॉडल देखा। फिर एस्केलेटर से स्टेशन की पहली मंजिल पर पहुंचे। वहां 11 पैनलों की प्रदर्शनी के माध्यम से मेट्रो के शिलान्यास से लेकर अब तक का सफर देखा। 

प्रधानमंत्री को लेकर आईआईटी से चली मेट्रो करीब पांच किलोमीटर दूर सीधे गीतानगर स्टेशन पर रुकी। इस दौरान प्रधानमंत्री ने खिड़की से हाथ हिलाकर अपने घरों की छतों पर खड़े लोगों का अभिवादन भी किया। यात्रा के दौरान आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने उन्हें मेट्रो ट्रेन की की खूबियां बताईं।

 रैली स्थल पहुंचकर पीएम ने बटन दबाकर मेट्रो के लोकार्पण पत्थर से पर्दा उठाया। इसके बाद मेट्रो ट्रेन को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाई। आईआईटी मेट्रो स्टेशन पर लगी एलसीडी स्क्रीन में हरी झंडी देखते ही ऑपरेटर ज्योति शुक्ला और अंकित वर्मा ने मेट्रो ट्रेन आगे बढ़ा दी।

ट्रेन के चलते ही छात्र-छात्राओं, टीचरों और प्लेटफार्म में मौजूद यूपीएमआरसी के अधिकारियों ने तालियां बजाकर ऐतिहासिक की शुरुआत की। अलग-अलग मेट्रो ट्रेनों में बैठे पूर्व उच्च प्राथमिक विद्यालय कटरी शंकरपुर और चिंटल्स स्कूल बच्चों ने इंडिया, इंडिया के नारे लगाए। कुल 213 बच्चों और टीचरों ने सफर किया। दोनों ट्रेन नॉन स्टाप चलीं।