बेबाक, निष्पक्ष, निर्भीक
July 20, 2024
उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश ब्रेकिंग न्यूज़ राजनीति राष्ट्रीय

महिलाओं को सशक्त बनाना है तो एक गैस सिलिंडर वाली प्रथा ख़त्म होनी चाहिए: प्रियंका गांधी

  • January 9, 2022
  • 1 min read
महिलाओं को सशक्त बनाना है तो एक गैस सिलिंडर वाली प्रथा ख़त्म होनी चाहिए: प्रियंका गांधी

लखनऊ। प्रियंका ने कहा कि भाजपा की नफरत की राजनीति का मुकाबला सिर्फ प्रेम से हो सकता है। इससे सिर्फ सकारात्मकता से लड़ सकते हैं। महिलाओं को निडर होकर राजनीति करने के लिए हमें उनकी मदद करनी होगी।

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने फेसबुक लाइव के माध्यम से शनिवार को कार्यकर्ताओं से वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं को सशक्त बनाना है तो एक गैस सिलिंडर वाली प्रथा बंद होनी चाहिए। उन्हें रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और सुरक्षा कैसी मिल रही है, ये ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसके लिए महिलाओं को भी अपने हक के लिए लड़ना होगा।

उन्होंने कहा कि वे न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को पसंद करती हैं। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से भी वे काफी प्रभावित हैं। कहा कि इंदिरा गांधी साहस और महिला सशक्तीकरण की मिसाल हैं। उन्होंने कहा कि अत्याचार के खिलाफ लड़ रहीं महिलाओं से प्रेरणा लेकर ही ये नारा निकला है कि ‘लड़की हूं-लड़ सकती हूं।’ महिलाओं की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत होनी चाहिए।

प्रियंका ने कहा कि भाजपा की नफरत की राजनीति का मुकाबला सिर्फ प्रेम से हो सकता है। इससे सिर्फ सकारात्मकता से लड़ सकते हैं। महिलाओं को निडर होकर राजनीति करने के लिए हमें उनकी मदद करनी होगी। सेहत के मामले में यूपी निचले पायदान पर है। महिलाओं के स्वास्थ्य के मामले में हालत और खराब है। उन्होंने कहा कि सत्ता में आए तो प्रदेश में डॉक्टरों के सभी रिक्त पद भरे जाएंगे। प्रत्येक परिवार को दस लाख तक का इलाज फ्री देंगे। हर स्वास्थ्य केंद्र में महिलाओं के लिए अलग से डॉक्टर होंगे।